एलआईसी नई एंडोवमेंट योजना 914 विशेषताएं:

इस भाग लेने वाली योजना में, पॉलिसीधारक दिए गए रिटर्न के साथ अपने भविष्य और अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। जीवित और मृत दोनों पॉलिसीधारक इस योजना के माध्यम से मुट्ठी भर आकर्षक सुरक्षा लाभ और वित्तीय लाभ प्राप्त करेंगे।

    Get Free Advice

    एलआईसी एंडोमेंट 914 योजना किसी भी अन्य जीवन बीमा योजना की तरह है, लेकिन एक निश्चित परिपक्वता अवधि के साथ प्रकृति में गैर-लिंक्ड है। बीमाधारक एक निश्चित प्रीमियम का भुगतान करेगा और फिर परिपक्वता के बाद या मृत्यु की स्थिति में तय की गई एकमुश्त राशि प्राप्त करेगा। एलआईसी की नई बंदोबस्ती नीति को सुनिश्चित रिटर्न के साथ जोखिम-मुक्त निवेश कहा जा सकता है।

    लाभ
    एंडॉमेंट प्लान की ऋण सुविधा के माध्यम से भी तरलता लाभ होगा। कुछ लाभ हैं:

    • परिपक्वता लाभ: सभी प्रीमियमों का भुगतान होने के बाद, और परिपक्वता अवधि समाप्त हो जाने के बाद, पॉलिसीधारक को अतिरिक्त बोनस और प्रत्यावर्ती बोनस के बीच मूल सुनिश्चित राशि मिलेगी।
    • मृत्यु लाभ: पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में और यदि सभी प्रीमियम का भुगतान किया जाता है, तो परिवार के सदस्य को मृत्यु लाभ राशि के साथ भुगतान किया जाएगा। इस मृत्यु लाभ राशि में, “मृत्यु के मामले में बीमा राशि” का भुगतान अतिरिक्त बोनस और प्रत्यावर्ती बोनस के साथ किया जाता है। मृत्यु के मामले में सुनिश्चित की गई राशि हमेशा मूल राशि की तुलना में अधिक होती है और प्रीमियम में भुगतान की गई राशि का 105% होनी चाहिए।
    • आकस्मिक मृत्यु या विकलांगता लाभ: यह एक अतिरिक्त राइडर लाभ है जिसे प्राप्त किया जा सकता है, यदि पॉलिसीधारक अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करता है। आकस्मिक मृत्यु के मामले में, परिवार मूल दुर्घटना बीमा राशि के साथ मूल राशि का भुगतान करेगा। और दुर्घटना के कारण विकलांगता के मामले में, सुनिश्चित दुर्घटना लाभ का भुगतान मासिक किस्तों में 10 वर्षों के लिए किया जाएगा। साथ ही दुर्घटना बीमा प्रीमियम और मूल प्रीमियम को माफ कर दिया जाएगा।

    एक अतिरिक्त बोनस एक प्रकार का बोनस है जिसे पॉलिसी अवधि में उसी वर्ष घोषित किया जाता है जिसमें पॉलिसी का दावा किया जाएगा। इसके अलावा, प्रत्यावर्ती बोनस निगम द्वारा तय किए गए लाभ लाभों में भागीदारी है।