जीवन लाभ योजना 936 की मुख्य विशेषताएं:

जीवन लाभ पालिसी 936 में उनके ग्राहक आधार के विभिन्न युगों के लिए अनुकूल कई लाभ हैं। आइए हम इनमें से कुछ विशेषताओं को देखें जो वे अपने ग्राहकों को प्रदान करते हैं:
प्रीमियम के सीमित भुगतान की सुविधा सुनिश्चित करती है कि उपयोगकर्ता प्रीमियम की न्यूनतम राशि का भुगतान करता है और उस भुगतान की अधिकतम परिपक्वता राशि का लाभ उठाता है।
इस योजना की उपलब्धता समय की अवधि के 3 लंबाई पर आधारित है। ये 16, 21 और 25 साल हैं। यह निवेशकों को लंबे समय के निवेश और लक्ष्यों को बनाने में मदद करता है।
पॉलिसी धारक द्वारा नियमित प्रीमियम भुगतान के 2 साल पूरे होने पर इस योजना पर ऋण सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

    Get Free Advice

    लाभ: नीचे दिए गए जीवन लाभ योजना के साथ कई लाभ हैं।

    1. मृत्यु का लाभ

    इस मामले में कि पॉलिसी धारक या लाभार्थी की पॉलिसी की अवधि के नियत समय में मृत्यु हो जाती है, मृतक पॉलिसी धारक के परिवार को मृत्यु लाभ देय होगा। हालाँकि, यह राशि केवल भुगतान की जाएगी, बशर्ते कि सभी प्रीमियम को मंजूरी दे दी गई हो और सफलतापूर्वक मंजूरी दे दी गई हो।

    1. परिपक्वता लाभ

    यदि पॉलिसी धारक, पॉलिसी की परिपक्वता अवधि के नियत समय के अंत में मौजूद और जीवित है, तो परिपक्वता राशि का भुगतान उसे / उसके लिए किया जाता है। यह राशि एकमुश्त और किसी अन्य अतिरिक्त लाभ जैसे कि संशोधन बोनस इत्यादि में शामिल है।

    • कई ऐड-ऑन सेवाएँ हैं जिन्हें पॉलिसीधारक की मौजूदा पॉलिसी में जोड़ा जा सकता है। ये सुनिश्चित करते हैं कि उपयोगकर्ता निजी है और उस निश्चित नीति के क्षेत्र में हो रहे नए परिवर्तनों के लिए अद्यतन किया गया है। हालांकि, उपयोगकर्ता को पता होना चाहिए कि इन अतिरिक्त सेवाओं के लिए प्रीमियम की अतिरिक्त लागत की आवश्यकता होगी।
    • प्रीमियम के इन नियमित भुगतानों के अलावा, पॉलिसीधारक विभिन्न कर लाभ, कर मोचन और छूट का आनंद भी लेते हैं जब वे इन नीतियों के लिए पंजीकरण करते हैं।
    • यह नीति अपने ग्राहकों को पॉलिसीधारक और / या उनके नामांकित व्यक्तियों और उनकी आकस्मिक मृत्यु के लिए किसी भी प्रकार की विकलांगता के खिलाफ पूर्ण और समग्र सुरक्षा कार्यक्रम प्रदान करती है। हालांकि, उपयोगकर्ताओं को यह ध्यान रखना चाहिए कि यह विशेष लाभ, जिसे अक्सर विकलांगता लाभ राइडर के रूप में जाना जाता है, को केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों द्वारा लाभ उठाने की अनुमति है।

    जीवन लाभ योजना 936 एक प्रीमियम-भुगतान आधारित लाभ योजना है, जो अपने उपयोगकर्ताओं को बचत और निधि सुरक्षा के एक समामेलन के साथ सेवा प्रदान करती है। यह योजना अनिवार्य रूप से पॉलिसी परिपक्व होने से पहले उसकी या उसकी असामयिक मृत्यु पर एक पॉलिसीधारक के परिवार के सदस्यों को व्यवहार्य वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए है। पॉलिसी के लिए रखे गए धन का उपयोग परिपक्वता से पहले और परिपक्वता के बाद किसी भी समय किया जा सकता है, जब पॉलिसीधारक जीवित हो। जीवन लाॅब प्लान भी ध्यान में रखता है और उन फंडों के लिक्विडेशन पर विचार करता है जिनकी आवश्यकता। ऋण ’की सुविधा के माध्यम से हो सकती है।