मनी बैक योजना

एलआईसी मनी बैक प्लान की विशेषताएं:

पॉलिसी अवधि के दौरान बीमा कवर प्रदान करता है।
धारा 80 सी के तहत कर लाभ
3 वर्ष के बाद ऋण उपलब्ध
नियमित अंतराल पर पैसा वापस पाएं

    Get Free Advice

    LIC जीवन बीमा निगम का संक्षिप्त रूप है। LIC एक जीवन बीमा कंपनी है जो देश में जीवन बीमा की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। इसकी नीतियों से बड़ी संख्या में ग्राहक जुड़े हैं। LIC हमेशा अधिक ग्राहकों को इससे जोड़ने के लिए नई योजनाओं के साथ आता है। यह अब अपने बच्चों की श्रेणी के तहत एक नई पेशकश के साथ दिखाई दिया है। पॉलिसी का नाम बच्चों की मनी-बैक पॉलिसी है। इस एलआईसी के नए बच्चों की मनी बैक योजना की मुख्य बात यह है कि यह शिक्षा और शादी से संबंधित बच्चों की जरूरतों को कवर करती है। यह जीवित रहने के लाभों की तरह कई अन्य आवश्यकताओं से भी संबंधित है जो एक बढ़ते बच्चे के लिए आवश्यक हैं।

    बच्चों की योजना क्या है?
    एलआईसी एक बढ़ती अवधि के बाद बच्चे को लाभान्वित करने के लिए अपने बच्चों की श्रेणी के तहत विभिन्न प्रकार की नीतियां प्रदान करता है। LIC चिल्ड्रन मनी बैक पॉलिसी भी एक समान है और यह बच्चे की विभिन्न जरूरतों को पूरा करने की पेशकश करता है। यह बच्चों की जरूरतों को कवर करता है, भले ही पॉलिसी धारक न हो। बच्चों की योजना का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह न केवल माता-पिता को अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करता है, बल्कि यह बच्चे के माता-पिता की मृत्यु के बाद अभिभावक के रूप में भी बच्चे की देखभाल करता है।

    एलआईसी मनी बैक योजना की प्रमुख शब्दावली यह है कि यह शिक्षा और विवाह से संबंधित बच्चों की जरूरतों को कवर करती है। यह जीवित रहने के लाभों की तरह कई अन्य आवश्यकताओं से भी संबंधित है जो एक बढ़ते बच्चे के लिए आवश्यक हैं।
    एलआईसी मनी बैक पॉलिक की विशेषताएं
    एलआईसी की बच्चों की नीति नीचे उल्लिखित विभिन्न लाभ और सुविधाएँ प्रदान करती है:

    यह एक बुनियादी भागीदारी योजना है और इसमें एलआईसी मनी बैक योजना के तहत प्रीमियम भुगतान का एक सीमित विकल्प है।
    भुगतान किए गए प्रीमियम को सुनिश्चित बच्चे की मृत्यु के बाद वापस कर दिया जाता है।
    सुनिश्चित किए जाने के बाद, एलआईसी पॉलिसी योजनाओं से मनी बैक के लिए जीवित रहने का लाभ टर्म से पहले टाल दिया जा सकता है और किसी भी समय प्राप्त किया जा सकता है।
    इस योजना का उत्तरजीविता लाभ पॉलिसी की प्रत्येक वर्षगांठ पर 20% का भुगतान करेगा जब बीमित बच्चा 18 वर्ष की आयु पार कर जाता है।

    मनी बैक प्लान क्या है?

    एलआईसी एक बढ़ती अवधि के बाद बच्चे को लाभान्वित करने के लिए अपने बच्चों की श्रेणी के तहत विभिन्न प्रकार की नीतियां प्रदान करता है। LIC मनी बैक पॉलिसी भी समान है और यह बच्चे की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने की पेशकश करता है। यह बच्चों की जरूरतों को कवर करता है, भले ही पॉलिसी धारक न हो। बच्चों की मनी बैक योजना का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह न केवल माता-पिता को अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करता है, बल्कि यह बच्चे के माता-पिता की मृत्यु के बाद अभिभावक के रूप में भी बच्चे की देखभाल करता है।

     

    Buy This Plan

    सबसे प्रसिद्ध एलआईसी मनी बैक योजनाओं में से कुछ इस प्रकार हैं: