इस योजना की कुछ उल्लेखनीय विशेषताएं:

यह बच्चों की शैक्षिक आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए एक आदर्श योजना है।
इसमें एक महत्वपूर्ण सुविधा के रूप में एक प्रीमियम छूट है।
प्राप्त परिपक्वता राशि कर-मुक्त 10 (10 डी) है और योजना के प्रीमियम भुगतान भी 80 सी के तहत आयकर से मुक्त हैं।
उत्तरजीविता लाभ के तहत भुगतान 20-24 वर्ष की आयु से किया जा सकता है।

    Get Free Advice

    जीवन तरुण योजना एक ऐसी योजना है जो ऐसी सुविधाएँ प्रदान करती है जो बच्चों की भविष्य की आवश्यकताओं का समर्थन और संरक्षण करेगी और उन्हें माता-पिता और दादा-दादी द्वारा खरीदा जा सकता है। यह योजना विशेष रूप से बच्चों की शिक्षा का समर्थन करने और उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह योजना बढ़ते बच्चों की सभी आवश्यकताओं को उनकी शैक्षिक आवश्यकताओं और अन्य संबंधित आवश्यकताओं से शुरू करती है। जीवन तरुण योजना अभिभावकों द्वारा अपने 0-12 वर्षीय बच्चों के लिए खरीदी जा सकती है। योजना जीवित रहने के लाभ की पसंद की अनुमति देती है जहां बच्चों को उनकी जरूरतों का समर्थन करने के लिए 20 से 24 साल की उम्र में वार्षिक भुगतान और 25 साल की परिपक्वता पर कुल राशि प्राप्त होगी। उत्तरजीविता लाभ का वार्षिक भुगतान भाग लचीले ढंग से प्रस्तावक (माता-पिता या दादा-दादी) द्वारा चुना जा सकता है।

    लाभइस बीमा योजना के अंतर्गत आने वाले आकर्षक लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं::

    • उत्तरजीविता लाभ: 24 वर्ष की आयु तक 20 वर्ष की आयु के बाद विशेष रूप से सुनिश्चित राशि देय होगी। उपलब्ध विकल्पों में से योजना को खरीदने के समय प्रस्तावक द्वारा बीमा राशि को चुना जा सकता है। चुने गए विकल्प को योजना के बाद के चरणों में नहीं बदला जा सकता है। पांच विकल्प इस प्रकार हैं:
    • विकल्प 1-बीमित राशि का प्रतिशत शून्य है।
    • विकल्प 2- बीमित राशि का प्रतिशत प्रत्येक वर्ष 5% है।
    • विकल्प 3- बीमित राशि का प्रतिशत प्रत्येक वर्ष 10% है।
    • विकल्प 4- बीमित राशि का प्रतिशत प्रत्येक वर्ष 15% है।
    • मृत्यु लाभ: पॉलिसी के नियमों के तहत सुनिश्चित पॉलिसी की मौत के मामले में पॉलिसी का डेथ बेनिफिट दिया जाता है। इस नीति के अंतर्गत दो प्रकार के मृत्यु लाभ हैं:
    1. प्रीमियम का भुगतान होने के बाद बीमित व्यक्ति की मृत्यु (जोखिम शुरू): इस मामले में, अतिरिक्त बोनस और प्रत्यावर्ती लाभ के साथ मृत्यु लाभ की सुनिश्चित राशि का भुगतान किया जाता है।
    2. प्रीमियम का भुगतान करने से पहले बीमाधारक की मृत्यु (जोखिम शुरू नहीं होना): इस मामले में, यदि प्रीमियम अभी भी बकाया है, तो नामांकित व्यक्ति को वह राशि मिलती है जो प्रीमियम के रूप में भुगतान की जाती है।
    • परिपक्वता लाभ: परिपक्वता अवधि के अंत तक सुनिश्चित किए गए जीवित रहने की स्थिति में, तब वे परिपक्वता लाभ प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी होते हैं। लाभ प्रतिशत के रूप में भुगतान की गई राशि उस विकल्प पर निर्भर करती है जिसे क्रमशः 1, 2, 3 और 4 के बीच चुना गया है जो क्रमशः 100, 75, 50 और 25 प्रतिशत है।

    प्रमुख बिंदु

    • प्रवेश करने के लिए न्यूनतम आयु: 90 दिन से 12 वर्ष की आयु
    • बीमित राशि: 75000 और 10000 के गुणकों में ऊपर
    • प्रीमियम भुगतान का तरीका: मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक
    • प्रीमियम भुगतान की अवधि: प्रवेश पर 20 वर्ष की आयु (5 वर्ष के बच्चे के मामले में- 15 वर्ष)
    • पॉलिसी अवधि: 25 वर्ष की आयु (5 वर्ष के बच्चे के मामले में)
    Buy This Plan
    REQUEST A QUOTE