योजना की विशेषताएं जो एक अनुभव कर सकती हैं:

यह योजना सामान्य बीमा योजना की तरह है, लेकिन अस्तित्व के लाभ के साथ।
प्रीमियम को कर से मुक्त किया गया है और लाभ कर मुक्त हैं।
प्रीमियम का भुगतान 20 वें वर्ष तक किया जाना है और यह अवधि 25 वर्षों के बाद समाप्त हो जाएगी
पॉलिसी के तहत एक निश्चित मूल्य तक पहुंचने के बाद ऋण की सुविधा दी जा सकती है।

    Get Free Advice

    एलआईसी की 25 साल की मनी बैक योजना हर किसी के लिए एक अत्यधिक लाभदायक योजना है जो पॉलिसीधारक को वित्तीय मदद और स्थिरता प्रदान कर सकती है। यह पॉलिसी 25 वर्ष की अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति के नामांकित व्यक्तियों के लिए मृत्यु लाभ और जीवित रहने के लाभ प्रदान करती है। इस तरह, एक व्यक्ति अपने भविष्य और अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित कर सकता है। मूल बीमा राशि 1,00,000 से शुरू होती है, जिसका अर्थ है कि कोई भी इस योजना को अपने आय वर्ग की परवाह किए बिना प्राप्त कर सकता है। इस योजना के तहत, अतिरिक्त बोनस के साथ मृत्यु लाभ और परिपक्वता लाभ भी जोड़े जाते हैं और कंपनी के नियमों और अनुमोदन के अनुसार मुनाफे में भागीदारी को जोड़ा जाता है।

    लाभ:

    इस पॉलिसी को खरीदने के बाद पॉलिसीधारक को मिलने वाले लाभ निम्नलिखित हैं:

    • परिपक्वता लाभ: इस लाभ के तहत, पॉलिसीधारक को 25 वर्ष की अवधि के बाद परिपक्वता बीमा राशि प्राप्त होती है। अवधि पूरी होने के बाद भुगतान किया जाने वाला योग परिपक्वता पर सुनिश्चित कुल योग के 40 प्रतिशत के बराबर है। इसके अलावा, एकमुश्त लाभ और अतिरिक्त बोनस एकमुश्त राशि के साथ जोड़े जाते हैं।
    • मृत्यु लाभ: पॉलिसी के तहत, पॉलिसी के नॉमिनी को मृत्यु लाभ दिया जाता है। पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में, नामांकित व्यक्ति मृत्यु लाभ पाने का हकदार है और यदि लागू हो तो अतिरिक्त बोनस भी। मृत्यु लाभ उस बीमित राशि के बराबर है जिसकी गणना प्रीमियम के भुगतान और जीवित रहने के लाभों की परवाह किए बिना की जाती है। साथ ही, लाभ भुगतान किए गए प्रीमियम का न्यूनतम 105 प्रतिशत होना चाहिए और उच्चतम प्रीमियम का 10 गुना या मूल राशि का 125 प्रतिशत होना चाहिए।
    • उत्तरजीविता लाभ: इस पॉलिसी प्रकार में, पॉलिसीधारक को पॉलिसी अवधि के दौरान जीवित रहने के लाभ मिलते हैं। 25 वर्षों में 5 जीवित रहने पर मिलने वाले चार अस्तित्व लाभ हैं। उत्तरजीविता लाभ पॉलिसी की मूल सुनिश्चित राशि के 15 प्रतिशत के बराबर है और 5, 10, 15 और 20 वर्षों में भुगतान किया जाता है। यह कुल मिलाकर, मूल परिपक्वता राशि के 60 प्रतिशत को कवर करता है और बाकी 40 प्रतिशत का भुगतान परिपक्वता पर किया जाता है।
    • आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता लाभ: यह एक राइडर लाभ है जो अतिरिक्त प्रीमियम के साथ आता है। पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की आकस्मिक मृत्यु के मामले में, नामित को पॉलिसी के मृत्यु लाभ के साथ एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है। स्थायी विकलांगता के मामले में, दुर्घटना लाभ का भुगतान या तो मासिक किस्तों के रूप में या एकमुश्त राशि के रूप में किया जाता है। दोनों ही मामलों में, भविष्य के प्रीमियम को छोड़ दिया जाता है।

    Key points

    • Minimum age: 13 yrs
    • Maximum age: 45 yrs
    • Maximum age of maturity: 70 yrs
    • Basic sum: 1 lakh (multiples of 5000)
    • Premium mode: monthly, annually, quarterly and half-yearly
    • Term of premium payment: 20 years
    इस योजना को खरीदें
    आवेदन करें