आप कभी नहीं जानते कि भविष्य में क्या होगा। आपकी अनुपस्थिति में आपका परिवार कैसे बचेगा? उनकी देखभाल कौन करेगा? यदि आप वास्तव में अपने परिवार की भलाई के बारे में चिंतित हैं, तो एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लान एक जरूरी है।

टर्म इंश्योरेंस क्या है?

टर्म इंश्योरेंस एक निवेश योजना है जिसमें पॉलिसी अवधि के दौरान आपके परिवार को कुछ पैसे मिलते हैं। हालाँकि, एक बात आपको समझनी चाहिए। यदि आप पॉलिसी अवधि से बचते हैं तो आपका बीमाकर्ता आपके परिवार या आपको कुछ भी भुगतान नहीं करेगा। हालांकि, कई संगठनों ने हाल के दिनों में इस दिशानिर्देश को संशोधित किया है। यदि आप कार्यकाल बचाते हैं तो वे आपके द्वारा भुगतान की गई राशि का एक निश्चित भाग का भुगतान करेंगे।

टर्म इंश्योरेंस के फायदे

  • कम प्रीमियम: बैंक को भुगतान करने के लिए आपको जो प्रीमियम देना होता है, वह किसी अन्य बीमा योजना की तुलना में टर्म इंश्योरेंस के मामले में बहुत कम होता है। जीवन कवर पाने के लिए आपको केवल अपनी वार्षिक आय का एक प्रतिशत चुकाना होगा।
  • वित्तीय सुरक्षा: जैसा कि पहले ही कहा गया है, भविष्य के बारे में कोई निश्चितता नहीं है। असमय मौत की स्थिति में टर्म इंश्योरेंस बहुत मददगार होगा। इस तरह आप सुनिश्चित करते हैं कि आपका परिवार आपके बिना भी जीवित रह सकेगा।
  • दावा अस्वीकृति की कम दर: एलआईसी की बीमा योजना में दावा अस्वीकृति की दर सबसे कम है। हालाँकि, आपको अपनी आय, खाने की आदतों, वरीयताओं, आदि के बारे में सही तथ्यों का खुलासा करना होगा। IRDA ने अनिवार्य किया है कि पॉलिसी शुरू होने के 2 साल बाद कोई भी बीमा प्रदाता तथ्य के गैर-प्रकटीकरण का दावा नहीं कर सकता है।
  • शून्य दलाली: ब्रोकरेज एक आवर्ती व्यय है। हालांकि, आपको टर्म बीमा योजनाओं के साथ शून्य ब्रोकरेज का भुगतान करना होगा। जो लोग ऑनलाइन बीमा योजना खरीदते हैं, उन्हें ब्रोकरेज से संबंधित अधिक लाभ होते हैं।
  • राइडर्स: राइडर्स अतिरिक्त लाभ हैं जो टर्म इंश्योरेंस प्लान के साथ आते हैं। हालांकि, आपको इन सवारियों को केवल तभी खरीदना चाहिए जब आपको उनकी आवश्यकता हो। वे अतिरिक्त खर्च साबित हो सकते हैं।

सारांश में

टर्म इंश्योरेंस प्लान होने के कई फायदे हैं, लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपके पारिवारिक जीवन को गरिमा के साथ मदद करता है, भले ही आप उनकी देखभाल करने के लिए क्यों न हों।