लिमिटेड प्रीमियम एंडोमेंट प्लान 930 क्या है?

  • लिमिटेड एंडोमेंट प्लान अपने उपयोगकर्ताओं को निवेश और बीमा का दोहरा लाभ प्रदान करता है।
  • प्रीमियम का भुगतान अवधि नियमित पॉलिसी अवधि की तुलना में काफी कम है।
  • इस योजना द्वारा दी गई लॉक-इन अवधि की अवधि 2 वेरिएंट है, 12 साल में से एक, 16 साल का दूसरा और 21 साल का अंतिम।

    Get Free Advice

    एलआईसी लिमिटेड प्रीमियम एंडोमेंट प्लान 930

    एलआईसी लिमिटेड प्रीमियम एंडोमेंट प्लान, जो एलआईसी के तत्वावधान में है, एक लिमिटेड प्रीमियम योजना है जो अपने उपयोगकर्ताओं को निवेश और बीमा का दोहरा लाभ प्रदान करती है। चूंकि यह पॉलिसी सीमित वेतन प्रोफ़ाइल में से एक है, इसलिए प्रीमियम की भुगतान अवधि नियमित पॉलिसी अवधि की तुलना में काफी कम है। इस योजना द्वारा दी गई लॉक-इन अवधि की अवधि 2 वेरिएंट है, 12 साल में से एक, 16 साल का दूसरा और 21 साल का अंतिम। हालांकि, जो प्रीमियम चुकाया जाता है उसका भुगतान 8 से 9 साल तक करना पड़ता है। यह योजना को अपनाने की शुरुआत में उपयोगकर्ता द्वारा चुने गए विकल्प पर निर्भर करता है।

    यह योजना कैसे काम करती है?

    सीमित प्रीमियम एंडोमेंट प्लान खरीदने से पहले, भावी पॉलिसीधारक को कुछ चीजें तय करनी होंगी जो नीचे बताई गई हैं। ध्वनि निर्णय लेने के लिए इन बातों पर विचार करना आवश्यक है।

    1. मूल जमा राशि यह विशेष राशि वह है जिसे उस कवर में सम्मिलित किया जाना चाहिए जिसे आप चुनना चाहते हैं। इसके लिए न्यूनतम राशि is 3,00,000 है। हालांकि, पॉलिसी का यह संस्करण किसी भी ऊपरी या अधिकतम सीमा को नहीं रखता है, जो ज्यादातर इसका सकारात्मक कारक साबित होता है।
    2. पॉलिसी की अवधि यह उस समय की अवधि है जिसके लिए पॉलिसीधारक द्वारा कवर चाहिए। इस नीति का शब्द परिवर्तनशील हो सकता है और यह 12 वर्ष, 16 वर्ष या अधिकतम 21 वर्ष हो सकता है।
    3. प्रीमियम भुगतान की अवधियह वह शब्द है जिसके लिए प्रीमियम का भुगतान करना होता है। यह इन कई वर्षों के लिए भुगतान किया जाना है। एक पॉलिसीधारक के पास 8 और 9 वर्षों के बीच प्रीमियम के भुगतान की अवधि चुनने का विकल्प होता है।
    4. चयनित राइडर्स एक पॉलिसीधारक के पास कई अतिरिक्त सेवाओं तक पहुंच होती है जिनके पास अतिरिक्त शुल्क होते हैं। वे वहाँ एक नीति बनाने के लिए संभव के रूप में खतरे से मुक्त हैं। हालांकि, इन सवारियों के लिए एक अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान किया जाना है। पॉलिसीधारक के पास चुनने के लिए सवारियों के 2 विकल्प हैं। य़े हैं:
    • विकलांगता लाभ और दुर्घटना मृत्यु राइडर
    • नए कार्यकाल के लिए आश्वासन राइडर

    मूल सुनिश्चित राशि के आधार पर, पॉलिसीधारक की आयु, पॉलिसीधारक द्वारा चुनी गई पॉलिसी की अवधि और योजना के लिए चयनित सवारों की पसंद के साथ प्रीमियम के भुगतान की अवधि, पॉलिसीधारक का वार्षिक प्रीमियम है तय किया गया और उसके अनुसार उसे चार्ज किया गया।

    एलआईसी लिमिटेड प्रीमियम एंडोमेंट योजना के लाभ

    एलआईसी लिमिटेड प्रीमियम एंडोमेंट योजना का मृत्यु लाभ

    पॉलिसी की अवधि समाप्त होने से पहले पॉलिसीधारक के निधन के दुर्भाग्यपूर्ण मामले में, पॉलिसीधारक के नामिती को दिए गए सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी होगा:

    • पॉलिसीधारक की मृत्यु पर बीमा राशि
    • अतिरिक्त बोनस
    • लाभार्थी के लिए अंतिम एकमुश्त बोनस

    एलआईसी लिमिटेड प्रीमियम एंडोमेंट योजना की परिपक्वता लाभ

    जब पॉलिसी की अवधि समाप्त हो जाती है, तो पॉलिसीधारक निम्नलिखित अतिरिक्त प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी होता है:

    • मूल धनराशि शुरू में आश्वासन
    • अतिरिक्त बोनस जो केस से केस के लिए उत्तरदायी हैं
    • नॉमिनी के लिए एक अंतिम बोनस