नया जीवन आनंद योजना विवरण

प्रीमियम: जीवन आनंद नीति में, प्रीमियम का भुगतान वार्षिक, त्रैमासिक, छमाही और मासिक प्रारूप में किया जा सकता है।
आयु: सबसे कम आयु जिसमें एक योजना 18 वर्ष की होती है और अधिकतम आयु 50 वर्ष होती है।
मूल राशि: पॉलिसी के तहत सुनिश्चित की गई मूल राशि 1 लाख होती है, और यह 5000 की संख्या से बढ़ सकती है।
समर्पण: पॉलिसी का आत्मसमर्पण करने का मतलब है कि कोई पॉलिसी अवधि के बीच में समाप्त कर सकता है। हालांकि, देय प्रीमियम के पूर्ण भुगतान के 3 साल बाद ही यह संभव है।
ऋण की सुविधा: धारक प्रीमियम भुगतान के 3 साल बाद पॉलिसी राशि का 90% ऋण प्राप्त कर सकता है।
अवधि: योजना की अवधि 15 से 35 वर्ष तक होती है।

Get Free Advice

न्यू जीवन आनंद योजना सबसे अधिक बीमाकृत और लोकप्रिय जीवन बीमा योजना है जो पूर्ण जीवन जोखिम कवर के साथ आती है। इस योजना में, पॉलिसीधारक को न केवल टर्म प्लान के अंत में परिपक्वता राशि मिलेगी, बल्कि पॉलिसीधारक की मृत्यु तक जोखिम कवर जारी रहेगा। पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद, पॉलिसी के नॉमिनी को फिर से बीमित राशि का भुगतान किया जाता है। इसके अलावा जोखिम कवर की अवधि के दौरान, प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
पॉलिसी की शुरुआत के दौरान, खरीदार को टर्म प्लान और परिपक्वता की मूल राशि तय करनी होगी। पॉलिसी के साथ, बीमाधारक को आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता लाभ का एक वैकल्पिक सवार भी मिलेगा, अगर इसके लिए आवेदन किया गया हो।

लाभ
यह योजना संपूर्ण जीवन बीमा कवर और बंदोबस्ती योजना का सही संयोजन है। बीमाधारक को न केवल मियाद पूरी होने पर परिपक्वता राशि मिलेगी, उन्हें पूरा जीवन जोखिम कवर भी मिलेगा। इस पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारक को मिलने वाले मूल लाभ हैं:

  • मैच्योरिटी बेनिफिट: टर्म पूरा होने के बाद मैच्योरिटी बेनिफिट का भुगतान किया जाता है और सभी प्रीमियम का पूरा भुगतान किया जाता है। परिपक्वता पर, लाभ में मूल सुनिश्चित राशि शामिल होती है, अतिरिक्त लाभों के साथ जोड़ी जाती है।
  • मृत्यु लाभ: इस पॉलिसी में मृत्यु लाभ दो प्रकार का होता है। एक वह मृत्यु लाभ है जो पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में भुगतान किया जाता है। और दूसरे को भुगतान अवधि पूरी होने के बाद भुगतान किया जाता है और जोखिम कवरेज के तहत भुगतान किया जाता है।
  • पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु लाभ: पॉलिसी अवधि के दौरान धारक की मृत्यु के मामले में, नामिती को मृत्यु पर सुनिश्चित राशि और अतिरिक्त लाभ और प्रत्यावर्ती लाभों का भुगतान किया जाता है। बीमित राशि मूल राशि की तुलना में 125% अधिक होनी चाहिए और बहुत अधिक तारीख तक कुल भुगतान किए गए प्रीमियम का 105 प्रतिशत होना चाहिए।
  • जोखिम कवर के तहत मृत्यु लाभ: पॉलिसी परिपक्व होने के बाद पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में, नामिती को एक मूल राशि मिलेगी जिसे पॉलिसी के तहत आश्वासन दिया गया है।
  • आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता लाभ: यह एक अतिरिक्त और वैकल्पिक लाभ है, जिसके लिए बीमित व्यक्ति को अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करना होगा। किसी दुर्घटना के कारण अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद, मृत्यु के दौरान सुनिश्चित की गई आकस्मिक राशि का भुगतान किया जाएगा। किसी भी स्थायी विकलांगता के मामले में, आकस्मिक विकलांगता राशि का भुगतान किस्तों में किया जाएगा।
इस योजना को खरीदें
आवेदन करें