एलआईसी जीवन प्रगति 938 – अवलोकन
इन वर्षों में, LIC ने जीवन शिखर और जीवन लाभ जैसी कई बंदोबस्ती योजनाएं शुरू की हैं। जीवन प्रगति योजना को 2016 में इसी तर्ज पर लॉन्च किया गया था और कुछ मामूली बदलावों के साथ फरवरी 2020 में योजना संख्या को बदल दिया गया था। यह योजना बचत और संरक्षण का एक संयोजन प्रदान करती है। यह एक गैर-लिंक्ड योजना है जिसका अर्थ है कि यह शेयर बाजार पर निर्भर नहीं है। पॉलिसी की अवधि के दौरान, हर पांच साल के बाद जोखिम कवर में स्वत: वृद्धि का प्रावधान है और सभी तरलता जरूरतों का ध्यान रखने के लिए ऋण सुविधा भी है। बढ़ते जोखिम कवर मुद्रास्फीति के बढ़ने का ख्याल रखता है क्योंकि साल बीतते जा रहे हैं। यह पॉलिसी 12 से 45 वर्ष की आयु के बीमा चाहने वालों के लिए उपलब्ध है। न्यूनतम और अधिकतम अवधि क्रमशः 12 और 20 वर्ष है। प्रीमियम का भुगतान वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या मासिक किया जा सकता है। जो लोग सेवानिवृत्ति के लिए एक कोष बनाना चाहते हैं, उनके लिए यह योजना आदर्श है।

Get Free Advice

आज की तेजी से भागती दुनिया में, अर्थव्यवस्था की सतत वृद्धि में बीमा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके कई कारण हैं, जिनमें शामिल हैं, सीमित पूंजी को उत्पादक निवेश में बदलना, वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा देना, और हमें घाटे को कम करने में सक्षम बनाना। हर व्यक्ति स्वाभाविक रूप से एक-दूसरे से अलग होता है और इसलिए उनकी ज़रूरतें भी होती हैं। और इस सब के बीच, LIC (भारतीय जीवन बीमा निगम) लोगों को सर्वोत्तम बीमा योजना प्रदान करता रहता है।

लाभ
1. मृत्यु लाभ – बशर्ते सभी प्रीमियमों का भुगतान किया जाता है, अंतिम बोनस के साथ बीमित राशि का भुगतान नामांकित व्यक्ति को मृत्यु की स्थिति में किया जाता है। प्रत्येक पाँच वर्षों में मृत्यु पर सुनिश्चित राशि 25% बढ़ाई जाती है, जबकि अतिरिक्त बोनस केवल 15 पॉलिसी वर्षों के बाद लागू होता है। सुनिश्चित किया गया बीमा राशि मूल रूप से मृत्यु पर भुगतान किया जाने वाला मूल पूर्ण प्रीमियम है। किसी भी मामले में, प्रीमियम में पॉलिसी के तहत कोई कर या अतिरिक्त राशि शामिल नहीं होगी।

2. परिपक्वता लाभ – परिपक्वता पर बीमित रकम मूल राशि और बोनस में सम्‍मिलित है यदि कोई हो। यह पॉलिसी अवधि समाप्त होने और सभी प्रीमियमों के पूर्ण भुगतान तक जीवित रहने के लिए एकमुश्त भुगतान किया जाता है।

3. वैकल्पिक राइडर – इस योजना में आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता राइडर भी उपलब्ध है। ‘दुर्घटना’ और इससे बनने वाले सभी शब्द नीति में स्पष्ट रूप से परिभाषित हैं। यह लाभ अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर उपलब्ध है। अंत में, राइडर राशि मूल राशि से अधिक नहीं हो सकती।

पॉलिसी मुनाफे में भी भाग लेगी और पॉलिसी को लागू करने के लिए सरल प्रत्यावर्तन बोनस प्राप्त करने का हकदार होगा। बोनस मूल राशि पर आधारित होगा।

प्रमुख विशेषताऐं:
1. न्यूनतम बीमा राशि: रु। 1,50,000
2. अधिकतम परिपक्वता आयु: 65 वर्ष
3. परिपक्वता राशि कर-मुक्त है।
4. वैकल्पिक सवार लाभ
5. सुनिश्चित राशि पर अतिरिक्त छूट की पेशकश की जाती है।
यह एक सरल समझने की सरल योजना है। यह मुद्रास्फीति के खिलाफ एक अच्छा बचाव के रूप में कार्य करता है। यह रिटर्न की उच्चतम दर की पेशकश नहीं कर सकता है, लेकिन यह एक सस्ती है
वित्तीय सुरक्षा।